Menu
gettyimages 1371136703 612x612 1

चाहते है immunity बढ़ाना । तो खाइए गर्मियों में ये 6 बेहतरीन खाद्य पदार्थ

गर्मियों में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity) मजबूत होना बहुत जरूरी है। इम्यूनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों में ऐसे पोषक तत्व, एंटीऑक्सीडेंट और अन्य तत्व पाए जाते हैं

Faizan mohammad 5 months ago 0 7

गर्मियों में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity) मजबूत होना बहुत जरूरी है। इम्यूनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों में ऐसे पोषक तत्व, एंटीऑक्सीडेंट और अन्य तत्व पाए जाते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य को बेहतर बनाते हैं। प्रतिरक्षा प्रणाली हमारे शरीर का रक्षा कवच है जो बैक्टीरिया, वायरस और अन्य हानिकारक सूक्ष्मजीवों से हमें बचाता है।

आवश्यक पोषक तत्व और तत्व प्रदान करने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से हम अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत कर सकते हैं और संक्रमणों और बीमारियों से लड़ने की अपनी क्षमता को बेहतर बना सकते हैं। आइए जानते हैं गर्मियों में अपने आहार में शामिल किए जा सकने वाले ऐसे ही 10 इम्यूनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों के बारे में।

गर्मियों में immunity बढ़ाने वाले बेहतरीन खाद्य पदार्थ:

खट्टे फल (Citrus fruits)

Immunity

खट्टे फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, जो श्वेत रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। ये श्वेत रक्त कोशिकाएं संक्रमण के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रणाली की रक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। इसके अलावा, इनका पौष्टिक स्वभाव गर्म मौसम में हाइड्रेटेड रहने में भी मदद करता है।

जामुन (Berries):

gettyimages 182800850 612x612 1
“A bowlful of delicious organic berries. Strawberries, blackberries, blueberries and raspberries. Shallow dof”

जामुन में फ्लेवोनोइड्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इसमें विटामिन सी और फाइबर भी होते हैं, जो समग्र स्वास्थ्य और पाचन में सहायता करते हैं, जो गर्मी के दौरान जब गर्मी के कारण पाचन धीमा हो सकता है तब ये immunity बढ़ाने में विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है।

तरबूज (Watermelon):

gettyimages 1225801090 612x612 1

तरबूज न केवल शरीर को हाइड्रेट करता है बल्कि विटामिन ए और सी तथा एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन का भी एक अच्छा स्रोत है। लाइकोपीन को रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार के साथ जोड़ा गया है और यह कुछ बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है।

हरी सब्जियां (Leafy greens): हरी सब्जियों में विटामिन ए, सी और के साथ-साथ आयरन और फोलेट जैसे खनिज भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये पोषक तत्व रोग प्रतिरोधक क्षमता के विभिन्न कार्यों का समर्थन करते हैं, जिनमें एंटीबॉडी का उत्पादन और स्वस्थ त्वचा और श्लेष्म झिल्ली का रखरखाव शामिल है।

लहसुन (Garlic):

gettyimages 182694158 612x612 1
Garlic cloves on white. This file includes

लहसुन में एलिसिन जैसे यौगिक होते हैं, जिनमें रोगाणुरोधी गुण होते हैं और यह संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकते हैं। लहसुन का नियमित सेवन रोग प्रतिरोधक क्षमता को नियंत्रित करने और सूजन को कम करने में भी मदद कर सकता है, जो इसे गर्मियों के भोजन में शामिल करने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है।

अदरक (Ginger):

gettyimages 909215596 612x612 1
Ginger root and powder,

अदरक का उपयोग लंबे समय से पारंपरिक चिकित्सा में इसके रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और सूजन-रोधी गुणों के लिए किया जाता रहा है। यह सूजन को कम करने, मतली को कम करने और पाचन को सहायता प्रदान करने में मदद कर सकता है, ये सभी समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं, खासकर गर्मियों में जब पाचन संबंधी समस्याएं आम होती हैं।

best gadgets एडवेंचर के शौकीनों के लिए । अभी देखे

Tags


Join AajOrKal’s WhatsApp Group or Google News for Latest Updates on News, Entertainment and MUCH MORE!”

Leave a Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *